प्रारंभिक परीक्षा – भारत रोजगार रिपोर्ट 2024 मुख्य परीक्षा - सामान्य अध्ययन, पेपर-3 |
चर्चा में क्यों
इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट एंड इनोवेशन काउंसिल (IEIC) और ऑनलाइन गेमिंग फर्म विंज़ो (WinZO) ने इंडिया गेमिंग रिपोर्ट 2024 जारी की।
प्रमुख बिंदु
- 568 मिलियन यूज़र्स के साथ भारत सबसे बड़ा गेमिंग बाजार है। वैश्विक स्तर पर हर पांच ऑनलाइन गेमर्स में से एक भारत से है।
- भारतीय गेमिंग बाजार के वर्ष 2028 तक 6 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना है।
- वर्ष 2015 में भारतीय गेमिंग कंपनियों की संख्या 25 थी, जो वर्ष 2023 में बढ़कर 1400 से अधिक हो गई हैं।
- भारत में गेमिंग बाजार में मोबाइल गेमिंग का योगदान 90 प्रतिशत है, जबकि अमेरिका और चीन में यह क्रमशः लगभग 37% और लगभग 62% है।
गेमिंग उद्योग को बढ़ावा देने वाले कारकः
- 0.17 डॉलर / GB हाई-स्पीड इंटरनेट की उपलब्धता।
- 820 मिलियन यूज़र्स के पास स्मार्टफोन्स का होना।
- कुल आबादी में युवाओं की हिस्सेदारी (लगभग 600 मिलियन) बढ़ रही है और खर्च करने योग्य आय में भी बढ़ोतरी हुई है।
- गेम्स के विकास में वैश्विक निवेश, बेहतर परिणाम देने वाला गेमिंग करियर, स्थानीय भाषा में कंटेंट, भारतीय संस्कृति में गेमिंग का बढ़ता प्रचलन आदि।
समाज में गेमिग का योगदानः
- इससे सामाजिक अलगाव में कमी आई है।
- इसके कारण विशेष रूप से महिला गेमर्स के समुदायों का निर्माण हो रहा है।
- भारत में गेमिंग आबादी का लगभग 40% महिलाएं शामिल हैं जबकि तीन वर्ष पहले भारत में पांच गेमर्स में से केवल एक महिला थी।
- अनुसंधान, शिक्षा और कौशल को बढ़ाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
गेमिंग क्षेत्र से संबंधित चुनौतियांः
- 'इंटरनेट प्रदूषण' से संबंधी मुद्दे क्योंकि वैश्विक स्तर पर इंटरनेट यूज़ ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में लगभग 3.7% का योगदान करता है।
- सर्वर (डेटा सेंटर) में डेटा के संग्रहण और संचारित करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है तथा उस बिजली का उत्पादन करने वाले ऊर्जा संसाधन कार्बन उत्सर्जित करते हैं।
- वित्तीय साक्षरता की कमी, विनियामक संबंधी जटिलताएं और डेटा सुरक्षा संबंधी चुनौतियां भी मौजूद हैं।
सुझाव:
- गेमिंग के लिए हरित नवाचारों और वर्चुअल परिवेश का उपयोग किया जाना चाहिए।
- नीतिगत समर्थन तथा स्टार्ट-अप्स और प्रतिभा के विकास का समर्थन करते हुए एक वैश्विक गेमिंग क्लस्टर स्थापित किया जाना चाहिए।
- ऑनलाइन सुरक्षा और डिजिटल साक्षरता के लिए अनुसंधान एवं विकास को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
गेमिंग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयास:
- इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) ऑनलाइन गेमिंग के विनियमन एवं विकास के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है।
- मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और उत्पादन से संबद्ध प्रोत्साहन (PLI) जैसी योजनाएं शुरु की गई हैं।
- एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (AVGC) टास्क फोर्स रिपोर्ट जारी की गई है।
- राष्ट्रीय एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (AVGC) नीति और राष्ट्रीय AVGC उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना संबंधी ड्राफ्ट भी तैयार किया गया है।
- गेमिंग क्षेत्रक में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति दी गई है।
- इसमें निवेश इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम और IT एवं बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (BPM) क्षेत्र के तहत स्वचालित मार्ग के माध्यम से किया जा सकता है।
प्रश्न: निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए।
- इंटरएक्टिव एंटरटेनमेंट एंड इनोवेशन काउंसिल (IEIC) और ऑनलाइन गेमिंग फर्म विंज़ो (WinZO) ने इंडिया गेमिंग रिपोर्ट 2024 जारी की।
- भारत में गेमिंग बाजार में मोबाइल गेमिंग का योगदान 90 प्रतिशत है, जबकि अमेरिका और चीन में यह क्रमशः लगभग 37% और लगभग 62% है।
- 'इंटरनेट प्रदूषण' से संबंधी मुद्दे पैदा हो रहें हैं क्योंकि वैश्विक स्तर पर इंटरनेट यूज़ ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में लगभग 3.7% का योगदान करता है।
उपर्युक्त में से कितना/कितने कथन सही है/हैं?
(a) केवल एक
(b) केवल दो
(c) सभी तीनों
(d) कोई भी नहीं
उत्तर: (c)
मुख्य परीक्षा प्रश्न: इंडिया गेमिंग रिपोर्ट 2024 के संदर्भ में भारत में गेमिंग क्षेत्र के महत्त्व का उल्लेख करते हुए इससे जुड़ी प्रमुख चुनौतियों पर प्रकाश डालिए कीजिए।
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स्रोत: बिज़नेस स्टैण्डर्ड